रेलवे स्टेशन पर ‘यात्रीगण कृपया ध्यान दे’ की आवाज इस महिला की...

रेलवे स्टेशन पर ‘यात्रीगण कृपया ध्यान दे’ की आवाज इस महिला की है, देखे तस्वीरे

895
0
SHARE

रेलवे हम सबकी जिन्दगी का अटूट हिस्सा है हम सब रेलवे के जरिये कही न कही तो यात्रा कर ही चुके है और आगे भी करते रहेंगे। इस तरीके से पूरा देश ही चल रहा है क्योंकि रेलवे तो हम सबकी जान है इसके बिना हिन्दुस्तान में किसी भी तरह से परिवहन आसान नही हो सकता है। आप जब भी स्टेशन पर जाते है तो आपको एक आवाज हमेशा सुनाई देती होगी और वो आवाज है यात्रीगण कृपया ध्यान दे। आपके दिमाग में कभी न कभी तो आया ही होगा कि आखिर ये आवाज किसकी है? कौन है जो हमेशा स्टेशनो पर गूंजती है?

ये आवाज रेलवे पिछले 20 सालो से यूज कर रहा है जो रिकार्डेड है अरु इस आवाज को देने का काम किया है सरला चौधरी ने। सरला चौधरी ने आज से लगभग बीस साल पहले रेलवे को दैनिक मजदूरी के तौर पर ज्वाइन किया था।

इसके बाद सरला धीरे धीरे बहुत अच्छा करने लगी तो उन्हें परमानेंट कर दिया गया। ये सब कुछ होने के बाद में उन्हें फिर डेली रिकॉर्डिंग के लिए बुलाया जाता और वो जो रिकॉर्ड करती थी वही रेलवे स्टेशन पर बजता था लेकिन बादमें उन्हें किसी वजह से जॉब छोडनी पड़ी तो उनकी आवाज को हमेशा के लिए रिकॉर्ड करके रख लिया गया जो थी यात्रीगण कृपया ध्यान दे। अब सरला चौधरी बूढ़ी हो चुकी है लेकिन उनकी आवाज आज भी उसी जवानी के साथ तरोताजगी के साथ बजती है और लोगो को एहसास करवाती है कि वो रेलवे स्टेशन पर है।

सरला चौधरी का कहना है कि इतने सालो बाद भी जब वो अपनी ये आवाज सुनती है तो उन्हें बड़ा ही अच्छा महसूस होता है और लोग जब बिना उन्हें देखे उनकी आवाज की तारीफ़ करते है तो मन भी खुश सा होने लगता है मैं ये नौकरी करके बहुत खुश हूँ।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY