मोदी सरकार की घोषणा: अब सीधे इस एप्प से करे गैस की...

मोदी सरकार की घोषणा: अब सीधे इस एप्प से करे गैस की बुकिंग, पहुँच जायेगी घर

380
0
SHARE

नरेंद्र मोदी सरकार ने जबसे 2014 से ही सत्ता हासिल की है तबसे इस सरकार का केवल और केवल एक उद्देश्य सबसे ऊपर रहा है और वो है देश का डिजिटलीकरण किया जाना। सरकार ई गवर्नेंस लाने के लिए पुरजोर मेहनत कर रही है और इसके लिए एंड्राइड प्लेटफॉर्म और आईओएस प्लेटफॉर्म्स पर तरह तरह के कई सारे सरकारी एप्प लांच किये जा रहे है जिनसे सीधा फायदा आम नागरिक का होता है। सरकारी सविधाए आपके मोबाइल तक पहुँचती है और दफ्तरों के चक्कर के साथ अफसरों की हजूरी से भी छुटकारा मिल ही जाता है। ऐसे में लोगो को एक और चीज की बड़ी दिक्कत रहा करती थी और वो दिक्कत थी गैस बुकिंग की दिक्कत।

शहरो में तो काम फिर भी एडवांस हो गया था लेकिन गाँवों में तो कई जगहों अपर ऐसा हो था कि आपको पहले गैस एजेंसी के ऑफिस जाना पड़ता था और वहां से फिर आपके लिए गैस बुकिंग होती थी और फोन कर करके मंगाते रहो तब जाकर के चार पांच हफ्ते भर में एक गैस की टंकी हाथ में आती है लेकिन अब देश डिजिटल हो रहा है तो सब सुविधाये भी आपको ही मिलने वाली है।

Source: eGov Magazine – Elets Technomedia Pvt Ltd

भारत सरकार द्वारा एक नया एप्प लांच किया गया है जिसका नाम है “UMANG App”। ये एप्प इतना ख़ास है कि इसे लोगो के द्वारा प्ले स्टार पर भी अब तक 4.5 की रेटिंग मिली है। अब आप पूछेंगे कि ऐसा क्या ख़ास है इस एप्प में? तो हम कहेंगे इस एप्प में सब कुछ है मतलब कि आल इन वन। उमंग एप्प में आप अपना सर्विस टैक्स भर सकते है, डिजिटल लाकर को एक्सेस कर सकते है, आधार कार्ड एक्सेस कर सकते है और तमाम तरह की सुविधाए है और इनमे से के सुविधा गैस की टंकी की बुकिंग की भी है।

Source: www.thestatesman.com

आपको करना कुछ भी नही है बस इस एप्प को प्ले स्टोर या फिर एप्पल के स्टोर से डाउनलोड करना है फिर आपको इसमें अपना अकाउंट बना लेना है और जब अकाउंट बन जाए और आपकी डिटेल्स इसके अन्दर वेरीफाई हो जाए तो आप एक भारत के नागरिक होने की हैसियत से हर तरह की सर्विस का इस्तेमाल बड़े ही आसानी से कर सकेंगे। गैस की बुकिंग के लिए भी इसके अन्दर ही आपको एक ऑप्शन मिल जाएगा जिसपर क्लिक करके आपको सारी डिटेल्स सबमिट करनी है और आपको न तो फोन मिलाना पड़ा न ऑफिस जाना पड़ा बस सीधे ही आपका काम घर बैठे बैठे होगया।

Source: Sanjeevni Today

ये एक बहुत ही बेहतरीन प्रयास है जो लोगो की मदद तो करेगा ही साथ ही इंटरनेशनल लेवल पर भी इस तरह के प्रयासों से भारत को काफी अच्छी रेपुटेशन हासिल होती है और हम तीसरी दुनिया के देशो की श्रेणी से बस निकलने को ही है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY